Comments

अपने स्मार्टफोन क डॉक्टर खुद बने, अपनाएं ये तरीके


आज हर किसी के पास स्मार्टफोन है और जब आप फोन का उपयोग करते हैं तो आपको ऐसा लगता है कि जैसे फोन के बारे में आपको पूरी जानकारी है। परंतु जैसे ही फोन में कुछ समस्या आए आपके हाथ पैर फुलने लगते हैं। आपको समझ नहीं आता कि इसे कैसे ठीक करें। वहीं फोन को सर्विस सेंटर ले जानें से इसलिए भी डरते हैं कि एक समस्या है तो वहां दस परेशानी बता दी जाएगी और आपसे भारी भरकम शुल्क भी वसूला जाएगा। परंतु अब ऐसा नहीं है। आप थोड़ी सी समझदारी दिखाएं तो आप खुद से पता कर सकते हैं कि फोन में कहां समस्या हो रही है। आपको कोई बेवकूफ नहीं बना सकता। आगे हमनें एंडरॉयड फोन में समस्या पता करने का ऐसे ही तरीके बताए हैं।

इन तरीकोंं से आप न सिर्फ यह पता कर सकते हैं कि फोन में कहां समस्या हो रही है बल्कि फोन के हार्डवेयर, बैटरी, बटन और डिसप्ले के बारे में भी जानकारी ले सकते हैं।


फोन डॉक्टर प्लस


यदि आपको अपने फोन में किसी भी तरह की समस्या का शक लग रहा है तो आप सबसे पहले अपने फोन में फोन डॉक्टर प्लस ऐप को डाउनलोड करें। यह ऐप आपके फोन को पूरी तरह से जांचने में सक्षम है। इसमें आप न सिर्फ फोन की बैटरी, डिसप्ले और वॉल्यूम का पता कर सकते हैं बल्कि आपको सेल्यूलर नेटवर्क, वाईफाई नेटवर्क, जीपीएस, सीपीयू, रैम, मैमोरी, ईयरफोन, स्पीकर माइक, कैमरा, होम बटन, फ्लैश, वायबरेशन, ब्लूटूथ और सेंसर तक को जांच सकते हैं। जांचने के दौरान यह आपको तरीका भी समझता है और उसका परिणाम भी बताता है। ऐप का उपयोग बेहद आसान है और आप इससे अपने फोन के बारे में बहुत कुछ जान सकते हैं।



जेड डिवाइस टेस्ट

यदि आपके अपने फोन के कैमरा, डिसप्ले या फिर आॅडियो में किसी तरह की कोई समस्या लग रही है तो आप इस ऐप का सहारा ले सकते हैं। यह ऐप बेहद विस्तृत रूप से जानकारी देने में सक्षम है। सबसे अच्छी बात यह कही जा सकती है कि जैसे ही आप ऐप को आॅन करेंगे यह आपको बता देगा कि आपके फोन में कौन-कौन से हार्डवेयर कंपोनेंट्स लगे हैं और कौन—कौन से नहीं हैं। जो हार्डवेयर होंगे उसमें यह ग्रीन साइन दे देगा। वहीं नहीं होने पर उसमें लाल रंग का ऐक्स का निशान बना देगा। जिस हार्डवेयर के बारे में आप जानकारी चाहते हैं बस उस पर क्लिक कर देना है। इसके साथ ही उसका पूरा विवरण आपके पास होगा।


फोन टेस्टर

एंडरॉयड फोन में हार्डवेयर टेस्ट का एक बेहतर ऐप्लिकेशान फोन टेस्टर भी है। इसमें आप अपने फोन के सेंसर्स, वाईफाई, टेलीफोन सिग्नल, जीपीएस, बैटरी और मल्टीटच सहित कइ दूसरे हार्डवेयर सिस्टम को भी टेस्ट करने में सक्षम है।


डोम्स डाइगनोसटिक टूल्स

यह ऐप भी कमाल का है। दूसरे ऐप की तरह इसमें भी नेटवर्क और वाईफाई टेस्ट सहित कई अन्य आॅप्शन हैं लेकिन इसमें आपको फुल डाइगनो​स और सिंगल डाइगनोस का भी आॅप्शन मिलेगा। फुल डाइगनोस में आपको एक के बाद एक टेस्ट करके हार्डवेयर के बारे में जानकारी देगा। जैसे डिसप्ले, साउंड, वॉल्यूम, म्यूजिक बैटरी ​​आदि। वहीं यदि आप चाहें तो खुद से सेलेक्ट कर सकते हैं आपको कौन सा टेस्ट करना है। ऐसे में आप सिंगल टेस्ट का चुनाव करें। इसमें अलग-अगल सेग्मेंट हैं जहां आप ज्यादा समय खराब न करते हुए अपनी जरूरत के अनुसार टेस्ट कर सकते हैं।


ऐनटूटू टेस्टर

फोन डाइगनोस्टिक ऐप में इसे बेहद ही खास कहा जा सकता है। जहां सभी टेस्टिंग ऐप आपको सभी हार्डवेयर की जानकारी देते हैं। वहीं ऐनटूटू टेस्टर खास कर बैटरी, डिसप्ले और टच पर केंद्रित होता है। ऐसे में यह यह इन तीनों के बारे में बेहतर तरीके से जानकारी देने में सक्षम होता है। इसके माध्यम से आप एलसीडी, मल्टी—टच, ग्रे स्केल, कल बार टेस्ट और विस्तार से बैटरी के बारे में जान सकते हैं। इसका उपयोग करने के बाद कहा जा सकता है कि यह बहुत ही शानदार है। यह आपको संकेत देने में सक्षम है कि बैटरी बदलने का समय आ गया है या नहीं


 नोकिया 3 रिव्यू

 एयरटेल के पेमेंट बैंक के बारे में  जानें सबकुछ

टेलिकॉम मार्केट में जियो अब ब्रॉडबैंड सर्विस 500 रुपए में 100 जीबी का हाईस्पीड डाटा देने का प्लान रुपए
अपने स्मार्टफोन क डॉक्टर खुद बने, अपनाएं ये तरीके अपने स्मार्टफोन क डॉक्टर खुद बने, अपनाएं ये तरीके Reviewed by India's First Telecom Comparison Search Engine on July 15, 2017 Rating: 5

1 comment:

  1. I want to buy Please connect to this email. sunitaarya6000@gmail.com

    ReplyDelete

Click Here

Powered by Blogger.